Best Acupressure Point Mitti Khane Ki Aadat Kaise Chhudaye

नमस्कार साथियों आज के इस ब्लॉग में आपको मिट्टी खाने की आदत कैसे छोड़े एक्यूप्रेशर प्वाइंट के बारे में बताऊंगा मै उम्मीद करता हूं कि आप इस ब्लॉग में बताई गई जानकारी को अच्छे से समझ सके और  इलाज खुद घर पर रहकर कर सकेंगे

लड़कियां मुल्तानी मिट्टी क्यों खाती है

कई बार मिट्टी की खुशबू इतनी अच्छी होती है की बहुत से लोगों का मन मिट्टी खाने का करने लग जाता है और छोटे बच्चे तो बहुत से मिटी खाते भी है अक्सर हम छोटे बच्चों को तो डाट देते है कई बार तो बड़े लोगों का भी मिट्टी की खुशबू से मन करने लग जाता है उन्हे हम डाट भी नही सकते उनको मिट्टी खाने की आदत सी लग जाती है वैसे बड़े को पता होता है कि मिट्टी खाने से पेट में इन्फेक्शन  हो सकता है पेट में कीड़े हो सकते है। ऐसा क्यों होता है अंदर से मिट्टी खाने की इच्छा होती है।

Mitti khane ki aadat का क्या कारण है

एक्यूप्रेशर के अनुसार बच्चें व बड़े लोगों में मिट्टी खाने की को आदत लग जाती है उसका कारण है Spleen key की डेफिशिएंसी होगी तो जब छोटा बच्चा या बड़े की इच्छा मिट्टी खाने की होती है। एक्यूप्रेशर थैरेपी में बहुत अच्छा पॉइंट है इस आदत को छुड़ाने का क्योंकि जो स्प्लीन ऊर्जा की कमी है उसको हम ठीक कर लेंगे जिस कमी के कारण ये आदत पड़ गई है या मन हो रहा था मिटी खाने का तो वह आदत छूट जायेगी।

Mitti khane ki aadat का उपचार

तो आइए देखते है वो पॉइंट कौन से हैं कुछ पॉइंट्स है yin साइड और कुछ पॉइंट्स है यान साइड। मिडल फिंगर में बीचों बीच उंगली के ऊपरी हिस्से के बीच में ये पॉइंट्स है इस पॉइंट्स का नाम है SP3। दूसरा पॉइंट है ज्वाइंट से थोड़ा नीचे SP 6 है। तीसरा प्वाइंट है मिडिल फिंगर और रिंग फिंगर के बीच हथेली के बीचों बीच CV 12 है इन तीनों प्वाइंटो की लोकेशन नीचे फोटो में दिखाई गई है।

Mitti khane ki aadat छुड़ाने के पॉइंट्स sp 3,sp 6, cv 12
मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के पॉइंट्स sp 3,sp 6, cv 12
अब आयेगे यान साइड यहां पर मिडल फिंगर में बीच वाले जोड़ से थोड़ी नीचे अंगूठे की तरफ, इस पॉइंट्स का नाम है ST 36,

दो पॉइंट है मिडिल फिंगर वाली हड्डी पर कलाई से थोड़ा सा नीचे इन पॉइंट्स के नाम ही UB20, UB21 तो ये टोटल 6 पॉइंट होगी 3 हथेली की तरफ व 3 पीछे की साइड अब इलाज लिए हमे जरूरत पड़ेगी पेपर टेप और टॉनिफिकेशन व स्डेशन मैग्नेट की ये मैग्नेट एक साइड से सफेद व एक साइड से पीले होते है। अब इन मैग्नेट को हमने करना है टोन, पीला रंग की साइड त्वचा पर लगेगी और सफेद साइड ऊपर दिखाई देगी सभी प्वाइंट पर ऐसे ही लगेगी यदि ये मैग्नेट ना मिले तो आप चना या मूंग का दाना भी लगा सकते है। ये पॉइंट दोनों हाथो में लगाना है 8 से 10 घंटे तक कई महीनों भी लग सके है। धीरे धीरे स्प्लीन ऊर्जा बढ़ेगी मिट्टी खाने की इच्छा में कमी होती जायेगी। रात में लगा कर सो सकते है और सुबह उठते ही इनको इकट्ठा कर के रखने से मैग्नेट दोबारा से चार्ज हो जायेगे ।

मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के पॉइंट्स st 36,ub 20, ub 21
मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के पॉइंट्स st 36,ub 20, ub 21

Leave a Reply