9 Best Pressure Points for migraines on feet | सिर दर्द का एक्यूप्रेशर पॉइंट

आज के इस ब्लॉग पोस्ट हम pressure points for migraines on feet के लिए कुछ प्रभावी एक्यूप्रेशर बिंदु प्रदान करते हैं।

यदि आप भी सिरदर्द और माइग्रेन से पीड़ित हैं तो सिरदर्द का एक्यूप्रेशर इलाज और माइग्रेन एक्यूप्रेशर का इलाज के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट का उपयोग कैसे करें, इन सब की आप तलाश कर रहे होगें।

वैसे तो मांसपेशियों में तनाव, बुखार और सर्दी आदि के कारण होने वाले सिरदर्द को किसी भी तरह ठीक कर सकते हो। अक्सर सिरदर्द या माइग्रेन को ठीक करने दवा लेते हैं।

कुछ टाइम के लिए हमे राहत तो मिल जाती है। लेकिन दवाई का असर खत्म होते ही दर्द दोबारा से शुरू हो जाता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। अगर आप सिरदर्द और माइग्रेन के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट लगाने की तकनीक सीख लें तो आप अपने घर पर ही अपना इलाज कर सकते हैं।

सिरदर्द और माइग्रेन के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट आपके शरीर पर कई जगहों पर आसानी से मिल जाते हैं।

pressure points for migraines on feet

एक्यूप्रेशर पॉइंट से सिरदर्द या माइग्रेन को आसान तरीके से ठीक करने में मदद कर सकते हैं। हार्मोनल परिवर्तन, खाने की आदतों, तनाव, तंबाकू, काम का दबाव, नींद की बीमारी, शराब, धूम्रपान आदि के कारण सिरदर्द और माइग्रेन होता हैं।

  • St 8 Acupressure Point
  • GB 14 Acupressure Point
  • LI 4 Acupressure Point
  • LU 7 Acupressure Point
  • GB 41 Acupressure Point
  • Liv 3 Acupressure Point
  • UB 2 Acupressure Point
  • Third Eye Acupressure Point
  • GB 20 Acupressure Point

ST 8 Acupressure Point

ST8 Point माथे के कोने पर हेयरलाइन के जंक्शन पर और दोनों साइड माथे पर पाया जाता है। माइग्रेन, सिरदर्द, आंखों में दर्द, धुंधली दृष्टि, साइनसाइटिस,चक्कर आना और मतली, उल्टी से छुटकारा पाने के लिए ST 8 प्वाइंट पर स्थिर दबाव लगाएं और लगाएं। एक्यूप्रेशर ST 8 प्वाइंट माइग्रेन और एक तरफा सिरदर्द में तुरंत उपचार के लिए भी कारगर है।

जैसा नीचे फोटो में दिखाया गया है

Acupressure Points for Headache and Migraine
ST 8 Acupressure Point

GB 14 Acupressure Point

GB14 बिंदु पुतली की सीध में eyebrows के ऊपर लगभग 1 cun के ऊपर स्थित होता है। दो मिनट के लिए माथे के दोनों किनारों पर GB14 प्वाइंट पर हल्का हल्का दबाव डालें। GB 14 प्वाइंट कई समस्याओं जैसे चक्कर आना, सामने के क्षेत्र में सिरदर्द, चेहरे का पक्षाघात, पलकों का फड़कना, दर्द, लाली और आंखों की सूजन को ठीक करेगा। एक्यूप्रेशर GB 14 point सामने के सिरदर्द के लिए एक विशेष आरामदेने वाला पॉइंट है।

एक cun आप के अंगूठे के हिसाब से है जैसा कि फोटो में दिखाया गया है।

Acupressure Points for Headache and Migraine
GB 14 Acupressure Point

LI 4 Acupressure Point

एक्यूप्रेशर LI 4 प्वाइंट का स्थान तर्जनी और अंगूठे के ठीक बीच में होता है। सिर दर्द और माइग्रेन में आराम पाने के लिए दूसरे हाथ के अंगूठे और तर्जनी से हल्का हल्का दबाव दें।

Li 4 point पर नियमित रूप से दबाव डालने से सामने का सिरदर्द, कंधे का दर्द, दांतों में दर्द, गर्दन का दर्द आदि में आराम होता है। 

Note :- कृपया गर्भवती महिला को सिरदर्द और माइग्रेन के लिए एक्यूप्रेशर हैंड पॉइंट न लगाएं

Li 4 प्वाइंट नीचे फोटो में दिखाया गया है।

Headache and Migraine
Li 4 Acupressure Point

LU 7 Acupressure Point

Lu 7 Point सिरदर्द के साथ-साथ माइग्रेन के लिए भी एक लाभदायक Acupressure Point है। सिरदर्द, खांसी, गले में खराश, अस्थमा, गर्दन में अकड़न, कलाई में दर्द, दांत दर्द, माइग्रेन और नाक की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लंग(LU7) प्वाइंट पर मजबूती से दबाव डालने से काफी आराम मिलेगा। Lu 7 बिंदु कलाई की शिखा से एक अंगूठे की चौड़ाई की दूरी पर पाया जाता है जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।

Headache and Migraine
Lu 7 Acupressure Point

GB 41 Acupressure Point

सिरदर्द और माइग्रेन में राहत के लिए GB 41 बिंदु पर दबाव डालें। इस बिंदु पर अभ्यास करने से कूल्हे का दर्द, सिर दर्द, कंधे का दर्द, साइटिका और बाजू के दर्द आराम होगा।

GB 41 बिंदु पैर की चौथी और पांचवीं अंगुलियों के बीच में लेकिन पैर की उंगलियों से एक से डेढ़ इंच की दूरी पर स्थित होता है। जैसा कि नीचे दी गई तस्वीर में दिखाया गया बिंदु वैसा दिखता है।

Headache and Migraine
GB 41 Acupressure Point

Liv 3 सिर दर्द का पक्का इलाज

सिर दर्द में तेजी से राहत पाने के लिए रोजाना दबाव डालें। इससे पैरों में ऐंठन, सिरदर्द, आंखों की थकान, एलर्जी और हैंगओवर (शराब का नशा उतारने)आदि में लाभ होगा।

Liv 3 Acupressure Point (दोनों पैरों पर) दो बिंदु होते हैं जो सिरदर्द और माइग्रेन के लिए होते हैं। ये बिंदु पैर के ऊपर की साइड बिग टो और सेकंड टो के बीच की घाटी में स्थित होते हैं। ये बिंदु पैर की उंगलियों से लगभग एक से डेढ़ इंच की दूरी पर स्थित होते हैं। जैसा कि फोटो में दिखाया गया है।

Headache and Migraine
Liv 3 Acupressure Point

UB 2 Acupressure Point

UB 2 Acupressure Point आपकी आईब्रो के नीचे होते हैं। ये UB 2 बिंदु आपके नाक के पास स्थित हैं। जैसे ही आपको आईब्रो के नीचे साइड में बिंदु दिखाई दें, इन बिंदुओं पर नियमित रूप से दबाव डालने से सिरदर्द या माइग्रेन में आराम मिलता है और चेहरे पर सुंदरता के लिए उपयोग कर सकते है।

जैसा चित्र में दिखाए अनुसार आप बिंदु पा सकते हैं।

Face beauti, Headache and Migraine
Face acupressure point

Third Eye Acupressure Point

Third Eye Acupressure Point eyebrow के बीच में स्थित होते है।आपको तीसरी आंख का बिंदु मिल जाए, उस बिंदु पर अपने अंगूठे से हर रोज हल्का दबाव दें, जो सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाने में कारगर हैं।

तृतीय नेत्र बिंदु का फोटो नीचे प्रदर्शित किया गया है।

Third Eye Acupressure Point
Third Eye Acupressure Point

और पढ़ें :- लीवर का एक्यूप्रेशर इलाज

GB 20 Acupressure Point

सिरदर्द और माइग्रेन पर प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए हर रोज अपने अंगूठे से दबाव डालें। इस बिंदु पर दबाव डालने से आंख, कान, नाक और गले के दर्द के साथ-साथ सिर दर्द और गर्दन की अकड़न में भी फायदा होता है। यह बिंदु गठिया, चक्कर आना, गर्दन का दर्द, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, आंखों में खिंचाव, तनाव, अनिद्रा, भारी सिर, गले में खराश आदि में भी मदद करेगा।

इस बिंदु का सटीक स्थान खोपड़ी के आधार के नीचे जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

GB 20 Acupressure Point
GB 20 Acupressure point

Leave a Comment