3 key Acupressure Points for knee Pain | घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज

नमस्कार दोस्तों Acupressure Points में आप का स्वागत है। आज के इस ब्लॉग में जानिए Acupressure Points for knee Pain, घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय और घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज के बारे में।

Acupressure Points for knee Pain

 हमारे शरीर में पैरो के बीच में बने हुए घुटने बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इन्हीं से हमें मुड़ने की क्षमता प्राप्त होती है। कभी-कभी घुटनों में तकलीफ आ जाती है, तकलीफ का मतलब है घुटनों में लालीपन का होना, सूजन का आना जिसकी वजह से घुटने मोड़ने में तकलीफ है या कट कट की आवाज घुटनो से आने लगी है।
घुटनों से जुड़ी कोई भी समस्या या बैठ नही पा रहे हैं, मोड़ नही पा रहे हैं, सूजन आगयी या लालिपन के साथ या बिना लाली के साथ या घुटने के मुड़ने में समस्या आ गई इन सब समस्या के बारे में इस ब्लॉग में बताऊंगा। क्या कारण है घुटने के दर्द का कैसे सिंगल पॉइंट ट्रीटमेंट से आप घर पे रह कर कम खर्च में घुटने के दर्द को ठीक कर सकते है।

Knee pain का कारण व घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज

घुटनों में से आवाज आनी शुरू हो गई आप की पिंडली में भी दर्द रहने लग गया या पूरे पैरो में दर्द रहने लग गया है। वास्तव में घुटनों में दर्द या आवाज आ रही है इसका कारण है स्टमक (Stomach) एक्सेस इसका जो पॉइंट हैं हमारे हाथों में है यान साइड (पीछे की तरफ) मिडल फिंगर में नाखून के जड़ में अंगूठे की तरफ दोनो हाथों में है।
इस पॉइंट का नाम ही ST 45 इसके लिए ब्योल मैग्नेट व पेपर टेप की जरूरत पड़ेगी। ब्योल मैग्नेट छोटा सा होता है जो एक साइड से पीला और एक साइड से सफेद होता है। क्योंकि पॉइंट को टॉनिफिकेशन और सडेशन के इस्तमाल करना है।
सड़ेशन के लिए जो त्वचा पर लगेगा वो सफेद होगा जो ऊपर की साइड दिखाई देगा वो पीला होगा। इस पॉइंट का करेंगे सडेशन, ST 45 पॉइंट के ऊपर 10 से 12 घंटो के लिए ब्योल मैग्नेट लगा कर रखना है।बाई लेटरल है तो दोनो ही हाथो में कई महीनों तक ये treatment चल सकता है। फिर देखना कैसे आराम आना शुरू हो जाएगा।

वात से मरीज का शरीर जकड़ जाए।

रोगी घुटना मोड़ न पाए व स्थान बदलने वाला दर्द भी रहे इसका  बहुत अच्छा पॉइंट है यिन साइड आगे की तरफ मिडल फिंगर व मिडल फिंगर में मिडल ज्वाइंट के मामूली सा ऊपर की साइड पॉइंट दोनो हाथों में है इस पॉइंट का नाम है liv 7 यहां पर भी हमें लेना होगा ब्योल मैग्नेट और करना होगा सड़ेशन जो त्वचा को लगाएंगे वो सफेद वाला भाग होगा
जो ऊपर दखाई देगा पीला रंग वाला होगा liv 7 पर दोनो हाथों में पॉइंट को लगा लेना है अब देखना स्थान बदलने वाला दर्द कैसे आराम आना शुरू हो जाएगा 10 से 12 घंटे लगा कर रखना है। कई महीनो तक ये इलाज चल सकता है।

घुटना गर्म लाल रंग व दर्द करे

इसका जो कारण है वो heart deficiency है क्योंकि हार्ट डिफिशिएंसी की वजह से भी घुटनों में इस तरह की तकलीफ हो जाती है की घुटना लाल हो जाता है और घुटना दर्द करने लग जाता है।
गर्माहट सी रहने लगती है और बहुत तेज दर्द रहने लगता है। इसके लिए जो पॉइंट है वो 2 पॉइंट है एक तो हार्ट का पॉइंट है उसका बैक सु पॉइंट UB 15 है ये पॉइंट हमारे हाथ में यान साइड पीछे की तरफ अनूठे का नीचे वाले जोड़ के पास वैसे आप को आइडिया से इस पॉइंट को ढूंढना है।
ये पॉइंट दोनो ही हाथो में है UB 15 इसके लिए हमे लेना होगा चकरा मैग्नेट जो एक साइड से सफेद व एक साइड से पीला होगा पीला रंग वाले के साइड अंदर जो ब्योल मैग्नेट होगा वो सफेद होगा और सफेद चक्र वाली साइड अंदर पीला ब्योल होगा।
तो UB 15 को हमें करना है टॉनिफिकेशन क्योंकि डिफिसिंसी है चकरा मैग्नेट का नीचे में पीला बाहर को सफेद चक्र वाला त्वचा पर लगेगा। और बाहर का पीला चक्र अंदर का सफेद ऊपर की साइड दिखाई देगा। दोनो ही हाथो में इस ट्रीटमेंट को करेगे।
दूसरा एक और पॉइंट yin साइड इंडेक्स फिंगर में है नीचे वाला जोड़ और बीच वाला जोड़ के बीच में है ये पॉइंट अंगूठे की तरफ है इसका नाम है LU 3 दोनो ही हाथो में है इसके लिए ब्योल मैग्नेट प्रयोग करना है।
और करना है टॉनिफिकेशन और त्वचा पर लगेगा वो होगा पीला और ऊपर दिखाई देगा वो सफेद जो पॉइंट बताए LU 3  दोनो हाथो में वहा लगाने है फिर देखना हार्ट डिफिशिएंसी की वजह से जो समस्या आ रही थी उसमे आराम आना शुरू हो जाएगा।

Lu 3 tonification for knee pain

Lu 3 tonification for knee pain
  लालीपन नही है इसका जो कारण है घुटने में दर्द व सूजन का वो ही किडनी  की डिफिशिएंसी इसका भी जो पॉइंट हमारे हाथों में है यान साइड यानी पीछे की तरफ है ये पॉइंट दोनो ही हाथो में है पॉइंट का नाम UB 23 है।
UB23 tonification for kidney deficiency
UB23 tonification for kidney deficiency

इस के लिए चकरा मैग्नेट का प्रयोग करके टॉनिफिकेशन किया जाएगा दोनों हाथों में चकरा मैग्नेट का 10 से 12 घंटे तक कई महीनों तक ट्रीटमेंट चलेगा।फिर देखना इसमें आप को आराम आजायेगा

Note :- टॉनिफिकेशन के लिए पीला वाला भाग त्वचा पर लगेगा और सडेशन के लिए सफेद त्वचा पर लगेगा।
 

Leave a Reply